कॉफी पीने से सख्‍त नहीं होती धमनियां

कॉफी पीने से सख्‍त नहीं होती धमनियां

सेहतराग टीम

आमतौर पर ये माना जाता रहा है कि कॉफी का ज्‍यादा सेवन सेहत के लिए अच्‍छा नहीं होता। स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञों का अंदेशा था कि कॉफी पीने से शरीर की रक्‍त धमनियों का लचीलापन खत्‍म हो जाता है और धमनियां सख्‍त हो जाती हैं। हालांकि अब विशेषज्ञों ने इस अंदेशे को पूरी तरह खारिज कर दिया है।

एक नए अध्‍ययन का दावा है कि कॉफी पीना, खासकर एक दिन में 25 कप तक, धमनियों के लिए उतना भी बुरा नहीं है जितना पूर्व के अध्ययनों में माना गया है। सोमवार को सामने आए एक नए अध्ययन में ऐसा कहा गया है। 

धमनियां हमारे ह्रदय से ऑक्सीजन एवं पोषक तत्वों से युक्त रक्त को हमारे पूरे शरीर तक पहुंचाती हैं। अगर इनका लचीलापन खत्म होता है और ये सख्त हो जाती हैं तो ह्रदय पर जोर पड़ता है तथा व्यक्ति को दिल का दौरा पड़ने या आघात का खतरा बढ़ जाता है। 

ब्रिटेन के क्वीन मैरी लंदन विश्वविद्यालय के अनुसंधानकर्ताओं के इस अध्ययन में 8,000 लोगों को शामिल किया गया था। यह अध्ययन पूर्व के अध्ययनों को गलत बताता है जिनमें दावा किया गया था कि कॉफी पीने से धमनियों में सख्ती आ जाती है।

शोधकर्ताओं ने कहा कि कॉफी पीने को धमनियों की सख्ती से जोड़ने वाले पूर्व अध्ययन परस्पर विरोधी थे और प्रतिभागियों की कम संख्या होने की वजह से इनको सर्वमान्य नहीं माना जा सकता। 

अध्ययन के लिए कॉफी की खपत को तीन श्रेणियों में बांटा गया था। पहला जो एक दिन में एक कप से कम कॉफी पीते हैं, दूसरा जो प्रतिदिन एक से तीन कप और तीसरा जो तीन कप से ज्यादा कॉफी पीते हैं। 

एक दिन में 25 कप से ज्यादा कॉफी पीने वाले लोगों को अध्ययन से बाहर रखा गया लेकिन इस उच्च सीमा तक भी कॉफी पीने वाले लोगों की तुलना जब एक कप से कम कॉफी पीने वालों से की गई तो उनकी धमनियों में सख्ती बढ़ जाना जैसा कुछ नहीं देखा गया।

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।